Welcome To Ocean Sales Corp.

यूपी में 18 साल से ऊपर सभी लोगों का होगा मुफ्त टीकाकरण, योगी सरकार ने दिए 50-50 लाख वैक्सीन के ऑर्डर, जानिए पूरा डिटेल

April 25, 2021 by oceansalescorp
No Comments

योगी सरकार ने दिया 50-50 लाख वैक्सीन डोज का ऑर्डर

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का होगा फ्री वैक्सीनेशन

खुली जगहों पर लगेगा वैक्सीनेशन कैंप

पूरे देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की है. इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़ते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी को मुफ्त में टीका देने का ऐलान कर दिया है. इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार ने 50-50 लाख के डोज का ऑर्डर भी कोविशिल्ड और कोवैक्सीन बनाने वाली स्वदेशी कंपनियों को दे दिया है. उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य है जिसने सबसे पहले कोविड वैक्सीन फ्री दिए जाने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, बिहार और कई अन्य राज्य मुफ्त में टीका देने का निर्णय कर रहे हैं.
प्रदेश में बढ़ाए जाएंगे वैक्सीनेशन केंद्रः वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री ने साफ कहा है कि सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाएगी. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन अभियान व्यापक स्तर पर संचालित करने को कहा है. यही नहीं प्रदेश सरकार ने डोज की आवश्यकता का आंकलन कर आपूर्ति के प्रबंध करने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दे दिया है. इसके साथ ही प्रदेश में वैक्सीनेशन केंद्रों को बढ़ाने को लेकर भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दे दिये हैं. वहीं इस बार वैक्सीनेशन का कार्यक्रम प्रदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तरों में भी चलाया जाएगा.

खुली जगहों पर भी लगेगा वैक्सीनेशन का कैंपः प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है. उन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज की व्यवस्था भी तेजी में सुनिश्चित की जाएगी. इसके लिए सरकार अब खुली जगह में कैंप लगाने की व्यवस्था कर रही है. ताकि लोगों में संक्रमण का डर न बैठें.

संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम तेजी में चल रहा है. प्रदेश में अब तक कुल 1 करोड़ 17 लाख 77 हजार 209 वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. इसमें कुल 97 लाख 79 हजार 846 वैक्सीन की पहली डोज और 19 लाख 97 हजार 363 दूसरी डोज शामिल है.

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGIMS)के डायरेक्टर डॉक्टर आरके धीमान ने बताया कि टीकाकरण कराने से हम लोग अस्पताल में भर्ती होने से बच सकते हैं. यही नहीं इससे मौत की दर भी घट जाती है. ऐसे में हमे वैक्सीन लेना बहुत जरुरी है. उन्होंने बताया कि होली से तीन दिन पहले उनको और उनकी पत्नी को कोरोना हो गया था. लेकिन उन पर संक्रमण का प्रभाव ज्यादा नहीं रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *